TechMario.com

Govt Jobs Preparation

TechMario.com SSC CPO Physical | Indian Army Jobs
Indian army Admit Card Download TechMario Updates SSC CPO Physical Schedule & Venuenewresult Bihar Police SI Physical Test newresult
SSC CGL TIER 1 Result & Cut OffnewresultGraduate Private naukri - Click here newresultIndian Army Jobs (यहाँ देखें)

Tips to Prepare for govt Job in Hindi (सरकारी नौकरी की तैयारी के लिये कुछ टिप्स)

Tips to Prepare for govt job in Hindi (SSC/Bank/Railway/Defense)- जब मुझसे मेरे गाँव मे पूछता है बेटा क्या नोकरी करते हो? मे उनको बताता हूँ सॉफ्टवेर इंजिनियर की नोकरी है MNC Company मे. तब उनका चेहरा गर्व महसूस नही करता. लेकिन एक मेरा दोस्त जो पुलिस की नोकरी करता है. जब उसको कोई पूछता है जॉब के बारे मे ओर वो बताता है की पुलिस की नोकरी है तो उसकी वाहह वाहह होती है. उसी दिन से मुझे लग गया की बड़े बुजुर्ग सही कह गए है कि अगर नौकरी करनी है तो सरकारी करो वरना मत करो.

Tips to Prepare for govt Job in Hindi

Now in this article we will discuss preparation tips for below jobs.

  • Indian Army Jobs preparation tips
  • SSC Jobs Preparation Tips (CGL/CHSL/MTS)
  • Railway Jobs Preparation Tips
  • Police Jobs Preparation Tips

These are basic views of guider which implies to all the govt exams.

वैसे सरकारी नौकरी के कई फायदे भी है, जैसे अच्छी खासी सैलरी के साथ-साथ वर्क टाइम भी कम साथ ही कई सुविधाएँ भी है। खैर ये तो हुई सरकारी नौकरी और उसके फायदे की बात।

आप भी जानते ही होंगे कि सरकारी नौकरी पाना आज के समय में कितना मुश्किल है। एक तो बहुत कठीन एग्जाम होता है, वहीं लाखों लोगो के बीच कम्पीटीशन अलग होता है जिससे सरकारी नौकरी का परीक्षा निकालना हर किसी के बस की बात नही है।

वैसे सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए ढेर सारे कोचिंग संस्थान है, जो इन प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करवाते है और अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते है तो आपने भी कोचिंग लगा रखी होगी।

Tips to Prepare for govt Job in Hindi

How to Prepare for Govt Exam?

हम यहां पर कुछ जरुरी टिप्स बतानें जा रहे है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये जरूरी है. Check below tips for better preparation of govt competitive exams.

Decide Your Goal (लक्ष्य निर्धारित करें)

ये सबसे पहला काम है लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं का सिलेबस एक सा ही होता हैं। लेकिन इनमें प्रश्नों का स्तर और पैटर्न अलग होता हैं। इसलिए बेहतर हैं कि पहले ये तय कर ले कि आपको किस एग्जाम पर फोकस करना हैं।

Start with Planing (प्लानिंग बनाकर करें शुरुआत)

आपके पास पढ़ने के लिए कई सब्जेक्ट्स और कई टॉपिक्स होते हैं। वहीं अलग-अलग सब्जेक्ट्स पर आपकी कमांड भी एक सी नहीं होती। इसलिए इन सब बातों को ध्यान में रखकर पहले ही एक प्लान बना लें और उसके अनुसार ही तैयारियां करें।

Learn how to manage time for preparation (तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट सीखें)

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते समय हम सब कुछ पढ़ लेने पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन एग्जाम को ध्यान में रखकर अपनी स्पीड पर कोई काम नहीं करते हैं। परीक्षा की तैयारी की शुरुआत के साथ ही टाइम मैनेजमेंट करके चलना चाहिए। शुरुआत से ही सवालों को टाइम अलॉट कर सॉल्व करने की आदत डालें।

Regular Practice (प्रेक्टिस ही सबकुछ है)

कॉलेज या स्कूल की एग्जाम में तो एक दिन पहले पढ़कर काम चल जाता है। लेकिन यहाँ मामला अलग हैं, यहाँ तो लगातर प्रैक्टिस की ज़रुरत होती हैं। इसलिए इस मामले में शार्टकट वाले भ्रम में ना रहें और लगातार प्रश्न पत्र के सेट लगाते रहे।

Learn Basic (बेसिक से करें शुरुआत)

किसी भी सब्जेक्ट पर अच्छी कमांड बनाना चाहते हैं तो इसे पढ़ने की शुरुआत इसके बेसिक्स से करे। सबसे पहले बेसिक फार्मूलों और सम्बंधित परिभाषाओं को अच्छी तरह समझ ले उसके बाद ही आगे बढ़े।

Arrange study material (स्टडी मटेरियल की रखें व्यवस्था)

आपको क्या-क्या टॉपिक्स और सब्जेक्ट्स पढ़ने हैं ये तो आपको पता ही रहता है। इसलिए सबसे पहले देख लें कि आपके पास ज़रूरी किताबें, नोट्स और पेपर्स वगैरह हों। उसके बाद फिर सब्जेक्ट के हिसाब से टाइम टेबल बनाकर पढ़ना शुरू करें।

Keep your mind Cool before Exam day (एग्जाम से पहले दिमाग रखे शांत)

परीक्षा वाले दिन स्टूडेंट्स ऐन मौके पर सबकुछ घोट लेने की कोशिश में लगे रहते हैं। जबकि एग्जाम से कुछ घंटे पहले तक किताबों से दूरी बनाकर दिमाग को बिल्कुल शांत रखना चाहिये। आप इस दौरान अपना पसंदीदा संगीत भी सुन सकते हैं। इससे आपको परीक्षा को लेकर ज्यादा तनाव नहीं होगा।

Time Management in Exam Hall (परीक्षा हॉल में टाइम मैनेजमेंट)

This is very Important point. इस बात का ज़रूर ध्यान रखे. एग्जाम के पहले जितना मैनेजमेंट जरुरी है उतना ही ‘टाइम मैनेजमेंट’ एग्जाम हॉल में भी जरुरी है। एग्जाम में कई तरह के सवाल आते हैं। इसलिए बेहतर हैं एक ही सवाल को घण्टों लेकर बैठे रहने की बजाए पहले सरल सवाल कर लें फिर आगे बढ़ें।

Prepare for Interview Round (इंटरव्यू की तैयारी को न भूलें)

अगर आप लिखित परीक्षा को क्लियर कर भी लें तो उसके बाद आने वाले इंटरव्यू के पड़ाव को पार करना भी बेहद ज़रुरी होता हैं। इसके लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में लिखित परीक्षा की तैयारी के साथ ही इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाबों की भी अच्छी तरह प्रैक्टिस कर लें।

Thanks for reading Tips to Prepare for govt Job in Hindi.

For any expert guide, please comment in below box.

SSC Jobs Police Jobs Railway Jobs Bank Jobs Defense Jobs

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Techmario.com © 2017 Techmario - Team